Home » Nda full form ,Admit Card ,Syllabus, Result , how to join NDA,
nda full form , nda admit , nda party card ,

Nda full form ,Admit Card ,Syllabus, Result , how to join NDA,

NDA यानी कि National Defence Academy। इसके अंतर्गत नेवल एकेडमी
(Naval Academy) को भी शामिल किया जाता है। यह क्षेत्र युवाओं को करियर की राह दिखाता ही है साथ ही लोगों को सामने सीना तान कर चलने का हौसला भी प्रदान करता है। नेशनल डिफेंस एकेडमी के अंतर्गत तीनों विंग आर्मी (Army) ,नेवी (Navy) और एयरफोर्स (Air Force) सम्मिलित है। एनडीए कथा नवल्स अकैडमी के लिए साल भर में 2 बार परीक्षा में बैठने का अवसर मिलता है। एक बार अप्रैल तो दूसरी बार सितंबर महीने में यह मौका मिलता है। इसमें आवेदन के लिए उम्मीदवारों को अविवाहित होना भी जरूरी है।

एग्जाम एंड एलिजिबिलिटी (Exam and eligibility)

Nda के तीनों विंग के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हैं। एयरफोर्स नेवी में आवेदन करने के लिए 12वीं की परीक्षा फिजिक्स केमिस्ट्री वा मैथ विषय से पास करने वाले छात्र उपयुक्त माने जाते हैं। जबकि इंडियन आर्मी (Indian Army) के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस साल 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन्हें एक निश्चित अवधि के दौरान योग्यता से संबंधित अपना विवरण प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसके लिए 16 वर्ष 6 महीने से लेकर 19 वर्ष की आयु सीमा वाले उम्मीदवार ही इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

चयन के चरण (selection process)

Nda Exam (एनडीए परीक्षा) के चयन के दो चरण होते हैं जो निम्न है

  1. लिखित परीक्षा
  2. व्यक्तित्व परीक्षण
nda full form , nda admit , nda party card ,
nda full form , nda admit , nda party card ,

लिखित परीक्षा (written exam) का स्वरूप

लिखित परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते हैं तथा दोनों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। उत्तर देने का माध्यम हिंदी व अंग्रेजी दोनों होता है। लिखित परीक्षा में जनरल एबिलिटी टेस्ट और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मैथमेटिक्स

यह प्रथम प्रश्न पत्र होता है, जो कि 300 अंकों का होता है ।इसमें 120 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा समय ढाई घंटे का निर्धारित होता है। सभी पूछे गए प्रश्न 12वीं के स्तर के होते हैं।

जनरल एबिलिटी टेस्ट (General Ability Test )

यह दूसरा महत्वपूर्ण प्रश्न पत्र होता है जिसमें अंग्रेजी ( 200 अंक) तथा सामान्य ज्ञान ( 400 अंक) के प्रश्नों का उत्तर ढाई घंटे में देना होता है। अंग्रेजी के प्रश्न मुख्य रूप से भाषा की समझ एवं शब्दों के प्रयोग पर आधारित होते हैं। इसके अलावा विलोम शब्द , समानार्थी शब्द, मुहावरे भी इंग्लिश के प्रश्न पत्र में पूछे जाते हैं।

सामान्य ज्ञान का खंड 6 भागों में विभाजित होता है। जिसमें भौतिक विज्ञान ,फिजिकल एंड केमिकल चेंज , जनरल साइंस सामान्य अध्ययन भूगोल व समसामयिक घटनाओं पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इनका भी स्तर 12वीं का होता है।

इंटरव्यू (SSB)

लिखित परीक्षा पास करने के बाद व्यक्तित्व परीक्षण (Personality test) के लिए बुलाया जाता‌ है। व्यक्तित्व परीक्षण कोई एसएसबी यानी कि सर्विस सिलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू कहा जाता है। यह 900 अंकों का होता है। यह 5 दिन तक चलता है जिसमें विभिन्न चरण होते हैं।  जिसमें सफल पाए गए कैंडिडेट की फिजिकल फिटनेस की जांच होती है।

फिजिकल फिट रहना जरूरी

इंग्लिश में उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होता है। उनकी ऊंचाई के हिसाब से वजन का भी आकलन किया जाता है।आर्मी एयरफोर्स के लिए ऊंचाई हुआ वजन का प्रावधान एक हैं जबकि नेवी के लिए अलग मानक है। आर्मी एयरफोर्स के लिए उम्मीदवार की ऊंचाई 152 से 183 सेंटीमीटर वजन 42.5 से 66.5 किलोग्राम होना चाहिए। जबकि नेवी में 152 से 183 सेंटीमीटर ऊंचाई के अलावा भजन 44.5 से 67 किलोग्राम तक तय किया गया है। इस  मानक को पूरा करने के अलावा उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षण से भी गुजरना पड़ता है। इसमें कैंडिडेट को 2.4 किलोमीटर की दूरी 15 मिनट में तय करनी होती हैं तथा उन्हें 20 बार उठक -बैठक भी करना होता है।

कैसे करें तैयारी

उम्मीदवारों को चाहिए कि वे परीक्षा के नजदीक आने का इंतजार ना करें बल्कि अभी से तैयारी में जुट जाएं।

गणित के प्रश्नों को हल करने के लिए 12वीं के प्रश्नों का निरंतर अभ्यास करें और अपने स्वयं के नोट्स बनाएं तथा प्रत्येक चैप्टर के फार्मूला शीट तैयार करें।

अंग्रेजी के भाग में शब्दों का प्रयोग ग्रामर संबंधित जानकारी का विशेष महत्व है इसलिए उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे दिन प्रतिदिन अंग्रेजी का अभ्यास करें वाह व्याकरण संबंधित ज्ञान को निरंतर बढ़ाएं।