Home » संकर बीज(Hybrid seed)

संकर बीज(Hybrid seed)

संकर बीज(Hybrid seed)

दो या दो से अधिक पौधों के संकरण (क्रॉस पॉलिनेशन) द्वारा उत्पन्न होने वाले बीजों को संकर बीज (hybrid seed) कहा जाता है, इन बीजों में संकरण (hybridization) करने वाले पौधों की सर्वोत्तम विशेषताओं का समावेश होता है।
• हाइब्रिड बीज की पैदावार ओपन पोलिनेटेड बीज की तुलना में अधिक होती है।
• हर बार एक ही तरह के फल या फूल प्राप्त करने के लिए नया हाइब्रिड बीज लेना पड़ता है।
• हाइब्रिड बीज में रोगों और कीट पतंगों से लड़ने की क्षमता बहुत अधिक होती है।
• संकर बीज (hybrid seed) को बनाने की प्रक्रिया मे स्वाद व पौष्टिकता पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है, जिसके कारण ओपन पोलिनेटेड बीज के समान हाइब्रिड बीज के स्वादिष्ट एंव पौष्टिक होने की संभावना बहुत कम होती है।
• यह बीज अपेक्षाकृत महंगे होते हैं।
• जैसे-जैसे इनकी पीढ़ी बढ़ती जाती है, इनकी उत्पादन क्षमता और रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती जाती है।
संकर या हाइब्रिड बीज को मुख्यत: F1, F2 और F3 हाइब्रिड बीज की श्रेणी में रखा गया है


हाइब्रिड बीज के प्रकार – Types Of Hybrid Seeds In Hindi
संकर या हाइब्रिड बीज मुख्यतः F1, F2, F3 किस्म के होते हैं, जो कि निम्न प्रकार हैं, जैसे:-
1 F1 हाइब्रिड बीज – F1 बीज, पहली पीढ़ी के हाइब्रिड बीज होते हैं, जिन्हें एक ही प्रकार के पौधों की अलग-अलग किस्मों के साथ संकरण प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न किया जाता है। F1 बीज में संकरित होने वाले सभी किस्मों के पौधों के सर्वोत्तम गुण होते हैं।
2 F2 हाइब्रिड बीज – हाइब्रिड बीज की दूसरी पीढ़ी के बीजों को F2 बीज कहा जाता है, यह बीज F1 पौधों के स्वपरागण (self pollination) या हाथ के द्वारा परागण (hand pollination) की प्रक्रिया द्वारा निर्मित होते हैं अर्थात यह बीज किसी F1 पौधे के द्वारा उत्पन्न फूल या फल मे से प्राप्त किये जाते हैं।
3 F3 हाइब्रिड बीज – हाइब्रिड बीज की तीसरी पीढ़ी के बीजों को F3 बीज कहा जाता है, जो F2 पौधों के स्व परागण या हैंड पॉलिनेशन द्वारा निर्मित होते हैं अर्थात इन बीजों को दूसरी पीढ़ी या F2 पौधों के फूलों और फलों से प्राप्त किया जाता है।
हाइब्रिड बीज के लाभ – Benefits To Choosing Hybrid Seeds In Hindi
यदि आप कम पौधों के उत्पादन से अच्छी पैदावार प्राप्त करना चाहते हैं, तो हाइब्रिड बीज का चयन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। Hybrid Seeds के इस्तेमाल से निम्न लाभ प्राप्त होते हैं:-
1 अधिक उपज (High Yield) – गार्डनिंग में अच्छी किस्म और अधिक उत्पादन के लिए पौधों को उगाने के लिए हाइब्रिड बीज का चयन करना फायदेमंद होता है। गार्डनिंग के लिए हाइब्रिड बीजों का उपयोग करने से पैदावार दोगुनी हो सकती है, पौधों की विकास दर बढ़ सकती है और पौधे प्रतिकूल जलवायु या परिस्थितियों में भी बेहतर उपज प्रदान कर सकते हैं।
2 रोग प्रतिरोध (Disease Resistance) – हाइब्रिड बीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, अतः यह बीज पहली बार गार्डनिंग करने वाले व्यक्ति या नए गार्डनर के लिए कम जोखिम में अच्छा उत्पादन प्रदान करते हैं।
3 एकरूपता (Uniformity) – हाइब्रिड बीज एक समान पौधे और एक समान फल देते हैं, यह बीज अधिक विश्वसनीय उत्पाद प्रदान कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *